IPL Secret Business Model- IPLकैसे पैसे कामता हो

IPL Media Rights, Advertising Rights, Sponsorships, Brand Value, Prize Money 2022. The IPL secret business model and how IPL makes so much money.
IPL-Secret-business-model

पूरे भारत की टीमों के साथ, IPL एक विशाल आयोजन है जो हर साल लाखों दर्शकों को आकर्षित करता है। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि आईपीएल भी एक बड़ा पैसा बनाने वाला है। इस लेख में, हम IPL के पीछे के business model पर करीब से नज़र डालेंगे और देखेंगे कि यह कैसे इतना पैसा कमाता है।

लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि यह दुनिया की सबसे आकर्षक खेल लीगों में से एक है। IPL एक पैसा बनाने वाला business है, और इसकी टीमों की कीमत लाखों डॉलर है। इस लेख में, हम देखेंगे कि IPL इतना पैसा कैसे कमाता है और यह इतनी सफलता क्यों है। हर साल मार्च, April और March में, लोग अपनी पसंदीदा टीम के लिए जयकार करते हुए एक घर या एक चाय की दुकान में इकट्ठा होते हैं। हर साल बड़े कारोबारी हर खिलाड़ी को मोटी रकम देकर अपनी टीम बनाते हैं। टीमें क्रिकेट मैच खेलती हैं और finale तक compete करती हैं और stadium में इन मैचों को देखने के लिए हजारों की संख्या में प्रशंसक आते हैं। वे मैच देखने के लिए टिकट खरीदते हैं और इस तरह आईपीएल लाभ कमाता है, है ना? नहीं, मैं आपको बता दूं कि आईपीएल उनके द्वारा बेचे जाने वाले टिकट पर निर्भर नहीं करता है और आज हम आपको प्रसिद्ध IPL Business Model के बारे में बताने जा रहे हैं और यह भारत में सबसे अच्छा कैसे काम करता है।

हर साल के IPLके विपरीत, इस साल stadiums में भीड़ की अनुमति नहीं है। लोग stadiums में मैच नहीं देख रहे हैं और यह हमें आष्चर्यचकित कर रहा है कि कैसे IPLअभी भी पैसा कमा रहा है या IPL Business model क्या है जो दर्शकों के बिना भी इसे जीवित और चल रहा है।

 What is the Indian Premier League?

प्रत्येक मई में, league में 10 teams होती हैं, प्रत्येक franchise का owned एक अलग business समूह, व्यक्ति या charity के पास होता है। IPL दुनिया में सबसे अधिक भाग लेने वाली cricket league है और average attendance में सभी खेल leagues में sixth स्थान पर है। लीग शुरू से ही कई विवादों में घिरी रही है, जिसमें मैच फिक्सिंग और अवैध जुआ शामिल हैं। यह दुनिया में सबसे अधिक भाग लेने वाली क्रिकेट लीग है और सभी खेल leagues में दुनिया में छठे स्थान पर है। IPL की स्थापना 2008 में एक घरेलू लीग के रूप में हुई थी, लेकिन आज इसमें आठ देशों की टीमें शामिल हैं। लीग एक franchise model पर संचालित होती है, जिसमें टीमें नीलामी में खिलाड़ियों के लिए बोली लगाती हैं। टेलीविजन दर्शकों की संख्या के साथ आईपीएल भारत में बेहद लोकप्रिय है, जो अन्य खेल लीगों की तुलना में बौना है। आईपीएल भी एक आकर्षक व्यवसाय है, जिसमें टीमें हर साल लाखों डॉलर का राजस्व कमाती हैं।

IPL एक profit organization है और teams का individually स्वामित्व और संचालन होता है। टीम कई sources से revenue generate करती है: मीडिया अधिकार, प्रायोजन सौदे, टिकट बिक्री और बिक्री। टीमों को आईपीएल द्वारा उत्पन्न राजस्व के केंद्रीय पूल का एक हिस्सा भी प्राप्त होता है। यह राजस्व लीग टूर्नामेंट में उनकी अंतिम स्थिति के आधार पर टीमों को वितरित किया जाता है।

How did the Indian Premier League start?

इसकी स्थापना 2008 में Board of Control for Cricket in India (BCCI) द्वारा की गई थी और इसने Indian Cricket League (ICL) को बदल दिया था, जिसे ICC द्वारा स्वीकृत नहीं किया गया था। BCCI दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और इसे "भारत में सबसे शक्तिशाली खेल संगठन" के रूप में वर्णित किया गया है। 435 मिलियन से अधिक लोगों की वैश्विक टेलीविजन दर्शकों की संख्या के साथ आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय खेल लीगों में से एक है। IPL का उद्घाटन season Rajasthan Royals ने जीता था। मौजूदा champions Sunrisers Hyderabad हैं।

 How does the IPL make money?

League में ten teams भाग लेती हैं, जिसमें भारत और दुनिया भर के खिलाड़ी शामिल होते हैं। IPL दुनिया में सबसे अधिक भाग लेने वाली क्रिकेट लीग है और BCCI के लिए significant राजस्व उत्पन्न करता है। IPL इतना पैसा कैसे कमाता है? इसका जवाब इसके business model में है। Indian Premier League, जिसे IPL के रूप में भी जाना जाता है, एक पेशेवर क्रिकेट लीग है जिसे 2008 में स्थापित किया गया था। लीग में दस टीमें होती हैं जो एक round-robin format में एक-दूसरे से खेलती हैं, इसके बाद playoff stage होता है। IPL दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीगों में से एक है और दर्शकों की संख्या के मामले में इंग्लिश प्रीमियर लीग के बाद दूसरे स्थान पर है। प्रसारण अधिकारों और प्रायोजनों से उत्पन्न धन के कारण IPL बड़े हिस्से में सफल रहा है। लीग क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नामों को भी आकर्षित करने में सफल रही है।

  1. Media Rights/Live Show
  2. Advertising Rights
  3. Sponsorships
  4. Merchandise
  5. Stake Selling
  6. IPL for the Tourists(VIP)
  7. Brand Value
  8. Prize Money

 How do IPL teams make money?

IPL teams के पैसे कमाने के कुछ अलग तरीके हैं। राजस्व के मुख्य sources में से एक टेलीविजन अधिकार सौदों से है। लीग बड़े brands से प्रायोजन राशि जुटाने में भी सफल रही है। टीमों के लिए आय का एक अन्य महत्वपूर्ण स्रोत टिकट बिक्री है। IPL teams jerseys, hats, और cricket bats जैसे merchandise बेचकर भी पैसा कमाती हैं।

The IPL Business Model and its secrets

इसलिए, बिना टिकट बेचे जा रहे हैं, शाहरुख खान जैसे सितारे और अंबानी जैसे businessmen अभी भी टीम बना रहे हैं और उन्हें बिना दर्शकों के stadiums में खेलने दे रहे हैं। खैर, यह सच नहीं है, आपको यह जानने की जरूरत है कि IPL की brand value है। एकल IPL brand का मूल्य $400 billion को पार कर गया है।

साथ ही, each team के अपने ब्रांड और मूल्य होते हैं। ये brands अपनी franchisees बेचकर काफी पैसा लेते हैं। Media rights, Merchandise, stake sellings, sponsorships, prize money और investors 6 अन्य कारक हैं जो IPL में सबसे ज्यादा पैसा लगाते हैं। Ticket बेचने या गेट फीस आईपीएल को मिलने वाले कुल राजस्व का सिर्फ 10% है।

ये सभी revenues BCCI(Board of Control for Cricket in India) को आता है जिसे BCCI IPL टीमों और उनके मालिकों को उनकी फीस काटकर distributes करता है।

Franchises work as a base for the IPL business model

इसलिए, stadium में दर्शकों और शून्य टिकट बिक्री के बिना भी, IPL उन सभी लोगों के लिए एक बड़ा business बना रहा है जो इस आयोजन से जुड़े हैं। वे इसे कैसे कर रहे हैं? यह कुछ ऐसा है जिसे आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि क्या आप business से प्यार करते हैं। मैं इसे बेहतरीन तरीके से समझाने की कोशिश करूंगा। अब जब हम IPL में franchisees के प्रकारों के बारे में जानते हैं, तो आइए जानते हैं कि ये franchisees IPL Business Model में पैसे कैसे योगदान करते हैं। सोचिए जैसे आईपीएल एक बड़ा त्योहार है और हर कोई इस त्योहार में अपनी खुशियों की तलाश करता है। साल 2021 में ही IPL व्यूअरशिप ने 380 मिलियन का आंकड़ा छुआ था। यह YouTube पर Pewdiepie के कुल Subscribers का total 4X है।

Media Rights/Live Shows: 

भारतीय लोग IPL को पसंद करते हैं। यह अब उनके लिए केवल क्रिकेट नहीं है, वे इसे एक reality TV show के रूप में देखते हैं जो लाइव चल रहा है। सिर्फ Bigg Boss से ज्यादा, IPL लोगों के लिए Entertainment का एक अलग स्तर बनाता है। जो लोग क्रिकेट से प्यार करते हैं, IPL देखते हैं, और जो नहीं देखते हैं, वे भी इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ देखते हैं।

और बाकी लोग भी इसे देखते हैं क्योंकि यह साल में एक बार ही आता है। इस प्रकार, TV channel को अपने चैनल पर इसका सीधा broadcast करने का एक बड़ा अवसर मिलता है। जरा सोचिए, इससे उनकी TRP तेजी से बढ़ जाती है। और जब TRP बढ़ती है, तो IPL का लाइव प्रसारण करने वाले टीवी चैनलों को advertisers से बहुत अधिक पैसा मिलता है।

So, Every year, TV channels pay a large sum of money to the IPL for showing them live on their channels.

IPL एक worldwide आयोजन बन गया है। दूसरे देशों से भी लोग इसे देख रहे हैं. इस साल TV पर IPL का सीधा प्रसारण करने का अधिकार Star Sports को जाता है। साथ ही Disney Hotstar का सीधा broadcast किया जाएगा। 

This counts SuperSports, Showmax Pro, Kayo Sports, etc.

For more reference on the Live Show rights of IPL 2022, Visit Here.

So, now you know how big money comes only from showing live IPL on TV channels and Digital Platforms.

Even after these, a lot of channels show IPL as a repeat telecast on their channels. So, the Media rights of IPL contribute a big business too.

BCCI पहले ही 2023-27 media rights की नीलामी कर चुका है और अंदाजा लगाइए कि बेस प्राइस दोगुना होकर 35,000 करोड़ हो गया है। चौंका देने वाला! है ना? लाइव शो या मीडिया अधिकारों से आने वाले इस कच्चे revenue के अलावा, हमारे पास Advertisings revenue भी है जिसमें IPL Business Model शामिल है।

Advertising or Advertisement Rights

Advertisement IPL generating revenue करने का एक अन्य source है। यह IPL और उसमें शामिल प्रत्येक टीम के लिए एक फ्रेंचाइजी बनाता है। Big Brands और Business इन IPL teams को अपने brand names या products के साथ विज्ञापित करना पसंद करते हैं।

वे team name, players, या यहां तक कि एक simple banner बनाने के लिए भी बड़ी रकम का भुगतान करते हैं। वे जो भी विज्ञापन कर रहे हैं, अगर उसमें IPL का नाम है तो लोग उसमें दिलचस्पी लेंगे क्योंकि IPL का सीजन चल रहा है।

Thus they have more interested people in their services or goods.

ये Advertisement यहीं खत्म नहीं होते हैं। साथ ही, खिलाड़ी केवल अपने brands, business या product को दिखाने या प्रचारित करने के लिए बड़ी राशि लेते हैं। IPL Business Model के इस हिस्से में IPL में हर चीज के साथ विज्ञापन किया जा सकता है।

Sponsorship

Sponsorships advertising नहीं हैं। आप में से बहुत से लोग सोच सकते हैं कि sponsorships advertisers हैं जो advertising के लिए भुगतान करते हैं लेकिन यह बिल्कुल दूसरी बात है।

एक Sposnship या Sponsor IPL या IPL team से उनके नाम या ब्रांड नाम लेने का अधिकार खरीदता है ताकि वे इसे अपने platforms पर showcase कर सकें। जैसा कि वे बहुत पैसा देते हैं, IPL matches के दौरान अपने brands का showcase भी करता है।

During the season, when a business, brand, or Individual takes sponsorship of an IPL team, they get growth in engagement extensionally. Not only from the customers but also stakeholders, investors, etc.

Merchandise

आप इस एक के बारे में क्या सोचते हैं? यह जितना आसान लगता है, brands या businesses नाम, लोगो या signature का उपयोग करने के अधिकार खरीदते हैं। वे इसका इस्तेमाल अपने व्यापारियों को बेचने के लिए करते हैं। ये merchants clothes, electronics, toys या कोई अन्य उत्पाद हो सकते हैं।

IPLके huge craze के साथ, उत्पाद IPL या उससे संबंधित नामों के साथ आसानी से बिक जाता है। फैंस जो भी मर्चेंट देखते हैं उसे आईपीएल के लोगो से खरीद लेते हैं। प्रशंसक बाजार में IPL के बारे में प्रचार करते हैं जो व्यवसायों को पेन जैसी छोटी चीज को भी बेचने में मदद करता है।

जिन pen brands पर धोनी का नाम होगा, वे आसानी से और जल्दी बिक जाएंगे। वे व्यवसाय जो अपनी बिक्री के लिए आईपीएल का उपयोग करके माल बेच रहे हैं, उनकी कंपनी में और भी अधिक निवेशक आएंगे।

Stake Selling

IPL की हिस्सेदारी फ्रेंचाइजी राजस्व में भारी वृद्धि के बड़े कारणों में से एक है। IPL franchise सही अवसर के दौरान stakes खरीद और बेचकर अपने कारोबार को बढ़ा सकती है। बाजार में कई, बस stakes खरीदते हैं और उनके बढ़ने की प्रतीक्षा करते हैं।

Jindal South West ने franchise में अपना हिस्सा 50 से 100% तक बढ़ाने की इच्छा से 550 करोड़ रुपये की कीमत पर कुल IPL franchise का 50% हिस्सा खरीदा।

हिस्सेदारी बेचने वाले जीएमआर ने IPL franchise में अपने निवेश की कीमत भी दोगुनी कर दी। यह भी अफवाह है कि कई अन्य franchisees भविष्य में बड़ी रकम के लिए अपनी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही हैं।

Only IPL for the tourists (VIP)

IPL एक तरह का है। यह एकमात्र प्रकार का cricket match है जहां different countries के सभी players शामिल होते हैं और एक दूसरे के साथ समापन तक लड़ाई करते हैं। IPL का अनोखा model tourist का मुख्य आकर्षण है।

10 teams के बीच Twenty Twenty matches जो different teams के players देशों के खिलाड़ियों द्वारा बनाए जाते हैं। और ऐसा साल में एक बार ही होता है। भारत के लोग एक त्योहार की तरह मनाते हैं और इस त्योहार का आनंद लेने के लिए, बहुत से विदेशी और पर्यटक इसमें शामिल होते हैं। उनमें से कई व्यवसाय करते हैं और अन्य लोग इस त्योहार का आनंद लेते हैं।

Other Businesses of TATA IPL discussed in TATA IPL Business Model: IPL Changes Future of Cricket. You can read the article to know about their other business model.

 What are the benefits of the IPL?

यह दुनिया की सबसे popular leagues में से एक है और globally स्तर पर सबसे अधिक भाग लेने वाली क्रिकेट लीग है। लीग का एक secret business model है जिसने इसे बहुत पैसा बनाने में मदद की है। IPL के कुछ लाभ यह हैं कि यह क्रिकेट को बढ़ावा देने में मदद करता है, यह Indian players को बढ़ावा देने में मदद करता है, और यह भाग लेने वाली टीमों के लिए राजस्व उत्पन्न करने में मदद करता है। IPL सभी प्रकार के खिलाड़ियों को बढ़ावा देता है और आने वाली पीढ़ी को स्थापित करने के लिए तत्पर है। अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए भी IPL एक बड़ा मौका है। वे अनुभव कोच के साथ एक क्षेत्र साझा करते हैं, बड़े प्रतिष्ठित खिलाड़ी अपने अनुभवों से सीखते हैं। यह एक खिलाड़ी की वित्तीय स्थिति का समर्थन करने में भी मदद करता है। IPL भारत की आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने में बहुत योगदान देता है।

What has been the impact of the Indian Premier League?

Indian Premier League (IPL) भारत में एक पेशेवर क्रिकेट लीग है जो spring season के दौरान लड़ी जाती है। League की स्थापना Board of Control for Cricket in India (BCCI) द्वारा 2007 में देश में प्रमुख क्रिकेट लीग के रूप में Indian Cricket League (ICL) को विस्थापित करने के प्राथमिक उद्देश्य से की गई थी। IPL को match-fixing और betting scandals में भी फंसाया गया है।

 How has the IPL grown over the years?

Indian Premier League (IPL) एक professional cricket league है जिसे 2008 में स्थापित किया गया था। League विभिन्न भारतीय राज्यों की टीमों से बनी है, और प्रत्येक टीम एक अलग business mogul के owned में है। पिछले एक दशक में IPL की लोकप्रियता में तेजी से वृद्धि हुई है, दर्शकों की संख्या और राजस्व में साल दर साल वृद्धि हुई है। लीग की सफलता का मुख्य कारण आकर्षक व्यवसाय मॉडल है जिसे स्थापित किया गया है। राजस्व कई स्रोतों के माध्यम से उत्पन्न होता है, जिसमें broadcast rights, ticket sales, merchandising, और sponsorships शामिल हैं। यह लेख IPL's business model के विभिन्न पहलुओं का पता लगाएगा और लीग की सफलता में इसने कैसे योगदान दिया है।

Conclusion:

IPL Twenty20 cricket के लिए एक पेशेवर लीग है, खेल का एक रूप जो traditional cricket की तुलना में छोटा और तेज गति वाला है। IPL की स्थापना 2008 में हुई थी और तब से यह दुनिया की सबसे सफल खेल लीगों में से एक बन गई है। IPL profitable है और teams, players और sponsors सहित अपने हितधारकों के लिए महत्वपूर्ण राजस्व उत्पन्न करता है। इस लेख में, हम आईपीएल के पीछे के business model का पता लगाएंगे और यह कैसे दुनिया की सबसे सफल खेल लीगों में से एक बन गया है। इंडियन प्रीमियर लीग एक बेहद लोकप्रिय क्रिकेट लीग है जिसने अपने मालिकों और खिलाड़ियों के लिए लाखों डॉलर कमाए हैं। लीग विवादों में घिरी रही है, लेकिन Indian cricket पर इसका जो प्रभाव पड़ा है, वह undeniable है।

न्यू सोच का उद्देश्य हमारे ज्ञान के निर्माण के लिए उचित तार्किक जानकारी लाना है। हम आपके ज्ञान को सोचने के लिए विकसित करने में मदद करेंगे। सामाजिक तथ्य, आत्म विकास, डिजिटल टिप्स और ट्रिक्स, वित्तीय विकास, व्यावसायिक कहानियां सीखें।

एक टिप्पणी भेजें

© New Soch ‧ All Rights Reserved