TATA IPL Business Model: IPL Changes Future of Cricket

The business model of TATA IPL, they make their money by selling ads, space to brands that want to reach a cricket-watching audience
TATA-IPL-Business-Model


Introduction: 

Cricket दुनिया के सबसे popular खेलों में से एक है और इसकेfan base लगातार बढ़ रही है। लेकिन Indian Premier League (IPL) ने खेल को एक नए level पर पहुंचा दिया है। 2008 में अपनी स्थापना के बाद से, IPL दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेल आयोजनों में से एक बन गया है।

TATA IPL एक well-renowned cricket league है जिसे दुनिया भर में लाखों लोग देखते हैं। लेकिन वे अपना पैसा कैसे बनाते हैं? इस article में, हम TATA IPL business model पर एक नज़र डालेंगे और वे अपना पैसा कैसे कमाते हैं। हम league को लेकर उठे कुछ विवादों पर भी एक नजर डालेंगे। IPL cricket - नए नियमों के तहत खेला जाने वाला पहला बड़ा खेल आयोजन - 22 अप्रैल से 11 मई, 2017 के बीच हुआ। इस tournament को across nine countries में 35.6 करोड़ लोगों ने देखा था। Sport पर players 1 billion  USD, additional 2.7 million players को खेल में ला रहा है।

TATA Indian Premier League (IPL) 

TATA IPL भारत में एक professional cricket league है। यह 2008 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में एक multinational conglomerate, TATA Group द्वारा sponsored है। IPL दुनिया में सबसे अधिक भाग लेने वाली cricket league है और राजस्व के मामले में English Premier League के बाद दूसरे स्थान पर है। IPL का एक unique business model है जो इसे lean years में भी पैसा बनाने की अनुमति देता है। आइए देखें कि TATA IPL Business Model कैसे काम करता है।

The origins of the IPL

इसकी खोज 2008 में Board of Control for Cricket in India (BCCI) द्वारा एक franchise-based league के रूप में की गई थी। IPL दुनिया की सबसे popular cricket league है और इसे दुनिया भर के प्रशंसक देखते हैं। IPL के हाई-ऑक्टेन एक्शन और उत्साह ने क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल दिया है, जिससे यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक बन गया है।

The future of the IPL

2008 में अपनी स्थापना के बाद से IPL ने एक लंबा सफर तय किया है। लीग ने अपने हिस्से के विवादों का सामना किया है, लेकिन इसने भारत में क्रिकेट में क्रांति लाने में भी मदद की है। IPLअब दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है, और इसकी लोकप्रियता हर साल बढ़ती जा रही है। दुनिया भर के talented players के भाग लेने के साथ, IPL आने वाले वर्षों में प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए निश्चित है। Indian Premier League (IPL) भारत में एक professional cricket league है। इसकी स्थापना 2008 में हुई थी और यह दुनिया की सबसे आकर्षक क्रिकेट लीग है। IPL ने खेल में नई तकनीक और नवाचार लाकर क्रिकेट को हमेशा के लिए बदल दिया है। इसने क्रिकेट को दुनिया भर के युवाओं के लिए अधिक रोमांचक और सुलभ बना दिया है। IPL एक बड़ी सफलता रही है, और यह sure है कि क्रिकेट में बेहतरी के लिए बदलाव जारी रहेगा।


The impact of the IPL on Indian society


जब 2007 में Indian Premier League (IPL) की स्थापना हुई थी, तो कोई भी यह अनुमान नहीं लगा सकता था कि यह भारतीय समाज को किस तरह से बदलेगा। T20 tournament ने क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े नामों के साथ-साथ देश भर में लाखों fans को आकर्षित किया है। लेकिन IPL का Indian culture पर भी गहरा असर पड़ा है। इसने लोगों को एक साथ लाया है, युवाओं के लिए नए अवसर पैदा किए हैं और दुनिया भर में भारत को बढ़ावा देने में मदद की है। IPLअब Indian society का एक integral part है और यह यहां रहने के लिए है।

 How does the TATA IPL Business Model make money? 


TATA IPL का business model काफी सीधा है। वे उन brands को विज्ञापन स्थान बेचकर अपना पैसा कमाते हैं जो क्रिकेट cricket-watching audience तक पहुंचना चाहते हैं। Television अधिकार भी उनकी आय का एक बड़ा हिस्सा हैं। Television अधिकारों के पैसे को टीमों, खिलाड़ियों और शासी निकाय के साथ साझा किया जाता है। ticket sales, merchandising and sponsorship deals भी IPLकी आय के प्रमुख स्रोत हैं। IPL ने नीलामी, Team के Ownership, Television rights और Sponsorship के माध्यम से पैसा कमाया। लेकिन revenue BCCI के साथ साझा किया जाएगा लगभग 60% और IPL में 40% होगा।

 The TATA IPL auction 


TATA IPL auction एक yearly event है जहां देश भर की टीमें सबसे अधिक बोली लगाने वाले को खिलाड़ियों की auction करती हैं। टीमें अपना अधिकांश पैसा ticket sales और merchandise वस्तुओं से बनाती हैं, लेकिन नीलामी business model का एक important हिस्सा है। यह वह जगह है जहाँ टीमें अपना अधिकांश पैसा कमाती हैं, और players को millions of rupees में auctioned off किया जाता है।

 The TATA IPL television rights 

TATA IPL Business Model बेहद lucrative है, और यह सब television rights के इर्द-गिर्द घूमता है। IPL के board ने tournament के प्रत्येक सीज़न के प्रसारण अधिकारों की नीलामी की, और वे इस संबंध में एक हत्या करने में कामयाब रहे। In fact, 2013 season के प्रसारण अधिकार चौंका देने वाले रुपये में बेचे गए थे। 8,200 crore! इस पैसे का उपयोग tournament के संचालन के साथ-साथ players and staff के वेतन के लिए किया जाता है। यह स्पष्ट है कि TATA IPL Business Model एक सफल मॉडल है, और आने वाले वर्षों में पैसा बनाना जारी रखना निश्चित है। 2022 में BCCI को 20,000 करोड़ रुपये के media rights की उम्मीद है। पांच साल में rights 50,000 crores हो जाएंगे।

 The TATA IPL sponsorship 

TATA IPL Business Model एक प्रायोजन आधारित बिजनेस मॉडल है। शीर्षक प्रायोजक बनने के लिए Indian Premier League (IPL) को एक बड़ी राशि का भुगतान करता है। यह उन्हें अनन्य branding rights देता है और उन्हें league's massive audience के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने की अनुमति देता है। TATA IPL Business Model बड़े दर्शकों तक जल्दी और आसानी से पहुंचने का एक शानदार तरीका है। यह नए उत्पादों और सेवाओं के लिए जागरूकता पैदा करने का भी एक शानदार तरीका है। VIVO को 2 साल के लिए रिप्लेस करने के लिए Tata group 670 करोड़ रुपए देने पर राजी हुआ। प्रत्येक वर्ष के लिए 355 करोड़।

Indian Premier League (IPL) भारत में एक professional cricket league है जो spring season के दौरान लड़ी जाती है। League की स्थापना 2007 में क्रिकेट की वैश्विक पहुंच के विस्तार के लक्ष्य के साथ की गई थी। पहला IPL season एक बड़ी सफलता थी, और तब से लीग केवल popularity में बढ़ी है। IPL की सफलता का एक मुख्य कारण Indian businesses से इसका भारी sponsorship है। इसने league को साल दर साल बढ़ने और सुधारने की अनुमति दी है।

IPL Teams Ownership

Indian Premier League भारत में एक cricket league है जो हर साल April and May के दौरान भारत के आठ अलग-अलग शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली आठ टीमों द्वारा लड़ी जाती है। लीग की स्थापना भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 2007 में की थी।

IPL का पहला सीजन Rajasthan Royals ने जीता था। टीम वर्तमान में Manoj Badale के owned में है। Team का ownership $67 million में खरीदा गया था। टीम ने 2013 सीज़न में फिर से IPL जीता। Mumbai Indians Mumbai, Maharashtra में स्थित एक franchise cricket team है जो इंडियन प्रीमियर लीग में प्रतिस्पर्धा करती है। टीम का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास अपनी 100% सहायक इंडियन स्पोर्ट्स के माध्यम से है। Franchise की स्थापना Reliance Industries ने 2008 में की थी जब IPL पहली बार लॉन्च हुआ था। Mumbai Indians currently में IPL में सबसे सफल टीम है, जिसने तीन बार (2013, 2015 और 2017 में) tournament जीता है। 2022 में Lucknow की टीम की लागत 7090 करोड़ और Ahmedabad की लागत 5060 करोड़ है।

IPL का भारत और दुनिया भर में cricketपर बहुत बड़ा impact पड़ा है। इसने खेल खेलने के नए तरीकों को पेश किया है, खेल में भारी मात्रा में धन लाया है, और भारत में क्रिकेट को देखने के तरीके को बदल दिया है। जबकि IPL से जुड़े कुछ scandals हुए हैं, इसे आम तौर पर खेल के लिए एक सकारात्मक शक्ति के रूप में देखा जाता है। IPL के लिए future उज्ज्वल दिख रहा है, और यह sure है कि cricket को हमेशा के लिए बदलना जारी रहेगा।

TATA IPL Business Model पैसा कमाने का एक complicated लेकिन सरल तरीका है। Television rights, sponsorship and tickets बेचकर, TATA IPL एक major moneymaker बनाने वाला है। Auction प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह टीमों को अपने खिलाड़ियों को उच्चतम बोली लगाने वाले को बेचने की अनुमति देता है। यह ensures करता है कि TATA IPL में best players खेल रहे हैं और best players in action  में देखने के लिए आ रहे हैं।

न्यू सोच का उद्देश्य हमारे ज्ञान के निर्माण के लिए उचित तार्किक जानकारी लाना है। हम आपके ज्ञान को सोचने के लिए विकसित करने में मदद करेंगे। सामाजिक तथ्य, आत्म विकास, डिजिटल टिप्स और ट्रिक्स, वित्तीय विकास, व्यावसायिक कहानियां सीखें।

एक टिप्पणी भेजें

© New Soch ‧ All Rights Reserved